इंटरनेट सर्फिंग के तरीके में हो रहा बदलाव! Google के AI summaries से वेबसाइट पर कम हो रहे क्लिक, जानें कारण

दुनियाभर में इस्तेमाल किए जा रहे गूगल एआई ओवरव्यू से एआई मोड में बदल रहा है। जिससे पारंपरिक खोज परिणामों को पूरी तरह से प्रतिस्थापित करना चाहता है। इसका मतलब ये है कि, गूगल एआई वाकई में इंटरनेट ब्राउज़ करने के तरीके को बदल सकती हैं। गूगल अब अपने सर्च रिजल्ट्स में सीधे ही AI Generated Summaries दिखा रहा है। इसका मतलब ये है कि, जब आप कोई सवाल सर्च करते हैं तो गूगल खुद ही उस सवाल का एक छोटा और सीधा उत्तर ऊपर दिखा देता है, जिसे AI Overview कहा जाता है। इसके लिए यूजर को किसी वेबसाइट पर क्लिक करने की जरूरत नहीं होती। वहीं जब यूजर्स को सीधे गूगल से ही उत्तर मिल जाता है तो वे उन वेबसाइट्स पर क्लिकनहीं करते हैं जो पहे गूगल के सर्च रिजल्ट्स में ट्रैफिक में आती थीं। इससे इन वेबसाइट्स का क्लिक रेट और ट्रैफिक कम हो रहा है। उदाहरण के लिए- पहले अगर कोई यूजर बेस्ट फोन अंडर 2000 रुपये में सर्च करता था तो वह किसी टेक वेबसाइट पर जाकर रिव्यू पढ़ता था। लेकिन अब गूगल AI सीधे ही उसे टॉप 3 फोन्स की लिस्ट बना कर दे देता है।  साथ ही विश्लेषण में पाया गया कि एआई सारांश वाले खोज पर जाने पर गूगल यूजर्स द्वारा परिणाम लिंक पर क्लिक करने की संभावना उन की तुलना में कम थी जिनमें एआई सारांश नहीं था। जिन खोजों के परिणामस्वरूप एआई-जनित सारांश प्राप्त हुआ, उनमें उपयोगकर्ताओं ने उद्धृत स्रोतों पर बहुत कम ही क्लिक किया।

Jul 31, 2025 - 22:04
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इंटरनेट सर्फिंग के तरीके में हो रहा बदलाव! Google के AI summaries से वेबसाइट पर कम हो रहे क्लिक, जानें कारण
दुनियाभर में इस्तेमाल किए जा रहे गूगल एआई ओवरव्यू से एआई मोड में बदल रहा है। जिससे पारंपरिक खोज परिणामों को पूरी तरह से प्रतिस्थापित करना चाहता है। इसका मतलब ये है कि, गूगल एआई वाकई में इंटरनेट ब्राउज़ करने के तरीके को बदल सकती हैं। 

गूगल अब अपने सर्च रिजल्ट्स में सीधे ही AI Generated Summaries दिखा रहा है। इसका मतलब ये है कि, जब आप कोई सवाल सर्च करते हैं तो गूगल खुद ही उस सवाल का एक छोटा और सीधा उत्तर ऊपर दिखा देता है, जिसे AI Overview कहा जाता है। इसके लिए यूजर को किसी वेबसाइट पर क्लिक करने की जरूरत नहीं होती। 

वहीं जब यूजर्स को सीधे गूगल से ही उत्तर मिल जाता है तो वे उन वेबसाइट्स पर क्लिकनहीं करते हैं जो पहे गूगल के सर्च रिजल्ट्स में ट्रैफिक में आती थीं। इससे इन वेबसाइट्स का क्लिक रेट और ट्रैफिक कम हो रहा है। 

उदाहरण के लिए- पहले अगर कोई यूजर बेस्ट फोन अंडर 2000 रुपये में सर्च करता था तो वह किसी टेक वेबसाइट पर जाकर रिव्यू पढ़ता था। लेकिन अब गूगल AI सीधे ही उसे टॉप 3 फोन्स की लिस्ट बना कर दे देता है। 
 
साथ ही विश्लेषण में पाया गया कि एआई सारांश वाले खोज पर जाने पर गूगल यूजर्स द्वारा परिणाम लिंक पर क्लिक करने की संभावना उन की तुलना में कम थी जिनमें एआई सारांश नहीं था। जिन खोजों के परिणामस्वरूप एआई-जनित सारांश प्राप्त हुआ, उनमें उपयोगकर्ताओं ने उद्धृत स्रोतों पर बहुत कम ही क्लिक किया।