TRAI ने किया खुलासा, रिलायंस जियो, एयरटेल नेटवर्क से मई में 99 प्रतिशत से अधिक नए ग्राहक जुड़े
देश में दूरसंचार ग्राहकों की संख्या मई में मामूली रूप से बढ़कर 120.7 करोड़ हो गई। इसमें कुल नए ग्राहकों में रिलायंस जियो और भारती एयरटेल ने 99 प्रतिशत से अधिक ग्राहक जोड़े। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण ट्राई के शुक्रवार को प्रकाशित आंकड़ों के अनुसार, दूरसंचार सेवा प्रदाताओं द्वारा मई मेंशुद्ध रूप से ग्राहक वृद्धि 43,58,231 रही। रिलायंस जियो और भारती एयरटेल ने संयुक्त रूप से 43,51,294 ग्राहक जोड़े, जो कुल शुद्ध ग्राहक वृद्धि का 99.84 प्रतिशत है। कर्ज में फंसी वोडाफोन आइडिया (वीआई) और सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों बीएसएनएल और एमटीएनएल द्वारा ग्राहक खोने से ग्राहक आधार में समग्र वृद्धि कम हुई है। देश में कुल दूरसंचार ग्राहकों की संख्या मई में बढ़कर 120.7 करोड़ हो गई। इसमें लैंडलाइन कनेक्शन 3.34 प्रतिशत बढ़कर 3.86 करोड़ और मोबाइल कनेक्शन 116.84 करोड़ हो गए। अप्रैल में कुल ग्राहक आधार 120.3 करोड़ था।इसे भी पढ़ें: सेबी ने नियामकीय उल्लंघन के लिए बीएसई पर 25 लाख रुपये का जुर्माना लगाया मोबाइल उपभोक्ता आधार में रिलायंस जियो का दबदबा रहा। उसकी हिस्सेदारी 40.92 प्रतिशत रही। कंपनी ने 27 लाख नए ग्राहक जोड़े, जिससे इसका कुल वायरलेस आधार 47.51 करोड़ हो गया। भारती एयरटेल ने 2.75 लाख की शुद्ध वृद्धि के साथ 33.61 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल की, जिससे मई में इसका कुल ग्राहक आधार 39 करोड़ हो गया। मई में वोडाफोन आइडिया ने 2.74 लाख, बीएसएनएल ने 1.35 लाख, एमटीएनएल ने 4.7 लाख और रिलायंस कम्युनिकेशंस ने 30 मोबाइल ग्राहक गंवाये। वायरलाइन खंड में, रिलायंस जियो ने 12.76 लाख नए ग्राहक जोड़कर सूची में शीर्ष स्थान हासिल किया। इसके बाद भारती एयरटेल ने लगभग 99,000 नए ग्राहक जोड़े। टाटा टेलीसर्विसेज ने 4,890 नए ग्राहक जोड़े, वोडाफोन आइडिया ने 1,795 और एसटीपीएल ने 252 नए ग्राहक जोड़े।इसे भी पढ़ें: दिल्ली में बिजनेस खोलना और चलाना हुआ आसान, पुलिस से वापस ली गईं 7 लाइसेंसी शक्तियां मई में फिक्स्ड लाइन ग्राहकों में सबसे ज्यादा कमी सरकारी कंपनी एमटीएनएल को हुई। इसने 66,834 फिक्स्ड लाइन ग्राहक खो दिए, जबकि बीएसएनएल ने 46,000 से ज्यादा ग्राहक गंवाये। देश में ब्रॉडबैंड उपभोक्ताओं की कुल संख्या मई में 97.48 करोड़ तक पहुंच गई। रिलायंस जियो और भारती एयरटेल ने पांच महीने के अंतराल के बाद ट्राई को जरूरी प्रारूप में इंटरनेट सदस्यता आंकड़ा पेश किया। रिलायंस जियो ने 49.44 करोड़ ग्राहकों के साथ ब्रॉडबैंड खंड में शीर्ष स्थान हासिल किया, जिसमें मोबाइल और वायरलेस, दोनों खंड के ग्राहक शामिल हैं। इसके बाद, भारती एयरटेल के 30.2 करोड़ ब्रॉडबैंड ग्राहक, वोडाफोन आइडिया के 12.66 करोड़, बीएसएनएल के 3.43 करोड़ और एट्रिया कन्वर्जेंस के 23.2 लाख ग्राहक हैं।

देश में दूरसंचार ग्राहकों की संख्या मई में मामूली रूप से बढ़कर 120.7 करोड़ हो गई। इसमें कुल नए ग्राहकों में रिलायंस जियो और भारती एयरटेल ने 99 प्रतिशत से अधिक ग्राहक जोड़े। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण ट्राई के शुक्रवार को प्रकाशित आंकड़ों के अनुसार, दूरसंचार सेवा प्रदाताओं द्वारा मई मेंशुद्ध रूप से ग्राहक वृद्धि 43,58,231 रही।
रिलायंस जियो और भारती एयरटेल ने संयुक्त रूप से 43,51,294 ग्राहक जोड़े, जो कुल शुद्ध ग्राहक वृद्धि का 99.84 प्रतिशत है। कर्ज में फंसी वोडाफोन आइडिया (वीआई) और सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों बीएसएनएल और एमटीएनएल द्वारा ग्राहक खोने से ग्राहक आधार में समग्र वृद्धि कम हुई है। देश में कुल दूरसंचार ग्राहकों की संख्या मई में बढ़कर 120.7 करोड़ हो गई। इसमें लैंडलाइन कनेक्शन 3.34 प्रतिशत बढ़कर 3.86 करोड़ और मोबाइल कनेक्शन 116.84 करोड़ हो गए। अप्रैल में कुल ग्राहक आधार 120.3 करोड़ था।
इसे भी पढ़ें: सेबी ने नियामकीय उल्लंघन के लिए बीएसई पर 25 लाख रुपये का जुर्माना लगाया
मोबाइल उपभोक्ता आधार में रिलायंस जियो का दबदबा रहा। उसकी हिस्सेदारी 40.92 प्रतिशत रही। कंपनी ने 27 लाख नए ग्राहक जोड़े, जिससे इसका कुल वायरलेस आधार 47.51 करोड़ हो गया। भारती एयरटेल ने 2.75 लाख की शुद्ध वृद्धि के साथ 33.61 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल की, जिससे मई में इसका कुल ग्राहक आधार 39 करोड़ हो गया। मई में वोडाफोन आइडिया ने 2.74 लाख, बीएसएनएल ने 1.35 लाख, एमटीएनएल ने 4.7 लाख और रिलायंस कम्युनिकेशंस ने 30 मोबाइल ग्राहक गंवाये। वायरलाइन खंड में, रिलायंस जियो ने 12.76 लाख नए ग्राहक जोड़कर सूची में शीर्ष स्थान हासिल किया। इसके बाद भारती एयरटेल ने लगभग 99,000 नए ग्राहक जोड़े। टाटा टेलीसर्विसेज ने 4,890 नए ग्राहक जोड़े, वोडाफोन आइडिया ने 1,795 और एसटीपीएल ने 252 नए ग्राहक जोड़े।
इसे भी पढ़ें: दिल्ली में बिजनेस खोलना और चलाना हुआ आसान, पुलिस से वापस ली गईं 7 लाइसेंसी शक्तियां
मई में फिक्स्ड लाइन ग्राहकों में सबसे ज्यादा कमी सरकारी कंपनी एमटीएनएल को हुई। इसने 66,834 फिक्स्ड लाइन ग्राहक खो दिए, जबकि बीएसएनएल ने 46,000 से ज्यादा ग्राहक गंवाये। देश में ब्रॉडबैंड उपभोक्ताओं की कुल संख्या मई में 97.48 करोड़ तक पहुंच गई। रिलायंस जियो और भारती एयरटेल ने पांच महीने के अंतराल के बाद ट्राई को जरूरी प्रारूप में इंटरनेट सदस्यता आंकड़ा पेश किया। रिलायंस जियो ने 49.44 करोड़ ग्राहकों के साथ ब्रॉडबैंड खंड में शीर्ष स्थान हासिल किया, जिसमें मोबाइल और वायरलेस, दोनों खंड के ग्राहक शामिल हैं। इसके बाद, भारती एयरटेल के 30.2 करोड़ ब्रॉडबैंड ग्राहक, वोडाफोन आइडिया के 12.66 करोड़, बीएसएनएल के 3.43 करोड़ और एट्रिया कन्वर्जेंस के 23.2 लाख ग्राहक हैं।