टीम इंडिया की जर्सी स्पॉन्सर के लिए तय हुई बेस प्राइस, BCCI को प्रति मैच करोड़ों रुपये मिलने की उम्मीद

टीम इंडिया के नए लीड स्पॉन्सर के लिए बीसीसीआई ने मैचों के हिसाब से बेस प्राइस को बढ़ा दिया है। ड्रीम 11 के साथ करार खत्म होने के बाद बोर्ड ने नए जर्सी स्पॉन्सर की खोज शुरू कर दी है। जिसके लिए नए मानक और आधार मूल्य तय किए गए हैं, जो ड्रीम 11 से करीब 10 फीसदी तक प्रति मैच के हिसाब से ज्यादा हैं।  नए जर्सी स्पॉन्सर से बीसीसीआई को द्विपक्षीय सीरीज के प्रति मैच के लिए कम से कम साढ़े 3 करोड़ रुपये मिलेंगे, जबकि आईसीसी और एसीसी इवेंट्स के लिए नई कंपनी कम से कम 1.5 करोड़ रुपये प्रति मैच के हिसाब से देगी। ड्रीम 11 से बीसीसीआई को 3.17 करोड़ रुपये द्विपक्षीय मैचों के लिए और 1.12 करोड़ रुपये मल्टीनेशन टूर्नामेंट के मैचों के लिए मिलते थे। इस तरह बेस प्राइस में द्विपक्षीय मैचों के लिए 10 फीसदी और मल्टीनेशन इवेंट्स के लिए करीब 3 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। द्विपक्षीय मैच और मल्टीनेशनल टूर्नामेंट के मैचों के लिए बेस प्राइस इसलिए अलग-अलग हैं। क्योंकि द्विपक्षीय सीरीज के मैचों में जर्सी पर स्पॉन्सर का नाम सामने होता है, जिससे ज्यादा प्रचार होता है जबकि वर्ल्ड कप और एशिया कप के मैचों में स्पॉन्सर का नाम या लोगो बांह पर होता है। इससे ब्रांड विजिबिलिटी कम होती है। वहीं क्रिकबज की रिपोर्ट के अनुसार, अगले तीन साल के लिए स्पॉन्सरशिप बीसीसीआई को चाहिए, जिसमें टी20 वर्ल्ड कप और वनडे वर्ल्ड कप 2027 शामिल है। करीब 130 मैच भारतीय टीम 2027 तक खेलने वाली है। इस तरह 400 करोड़ रुपये से ज्यादा की डील बीसीसीआई को नए स्पॉन्सर से मिल सकती है। फाइनल फिगर इससे भी ज्यादा हो सकता है। 16 सितंबर को होने वाले बिडिंग प्रोसेस के बाद पता चलेगा कि किस कंपनी ने कितनी प्राइस में राइट्स खरीदे हैं।  

Sep 4, 2025 - 22:40
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टीम इंडिया की जर्सी स्पॉन्सर के लिए तय हुई बेस प्राइस, BCCI को प्रति मैच करोड़ों रुपये मिलने की उम्मीद
टीम इंडिया के नए लीड स्पॉन्सर के लिए बीसीसीआई ने मैचों के हिसाब से बेस प्राइस को बढ़ा दिया है। ड्रीम 11 के साथ करार खत्म होने के बाद बोर्ड ने नए जर्सी स्पॉन्सर की खोज शुरू कर दी है। जिसके लिए नए मानक और आधार मूल्य तय किए गए हैं, जो ड्रीम 11 से करीब 10 फीसदी तक प्रति मैच के हिसाब से ज्यादा हैं। 
 
नए जर्सी स्पॉन्सर से बीसीसीआई को द्विपक्षीय सीरीज के प्रति मैच के लिए कम से कम साढ़े 3 करोड़ रुपये मिलेंगे, जबकि आईसीसी और एसीसी इवेंट्स के लिए नई कंपनी कम से कम 1.5 करोड़ रुपये प्रति मैच के हिसाब से देगी। ड्रीम 11 से बीसीसीआई को 3.17 करोड़ रुपये द्विपक्षीय मैचों के लिए और 1.12 करोड़ रुपये मल्टीनेशन टूर्नामेंट के मैचों के लिए मिलते थे। इस तरह बेस प्राइस में द्विपक्षीय मैचों के लिए 10 फीसदी और मल्टीनेशन इवेंट्स के लिए करीब 3 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। 

द्विपक्षीय मैच और मल्टीनेशनल टूर्नामेंट के मैचों के लिए बेस प्राइस इसलिए अलग-अलग हैं। क्योंकि द्विपक्षीय सीरीज के मैचों में जर्सी पर स्पॉन्सर का नाम सामने होता है, जिससे ज्यादा प्रचार होता है जबकि वर्ल्ड कप और एशिया कप के मैचों में स्पॉन्सर का नाम या लोगो बांह पर होता है। इससे ब्रांड विजिबिलिटी कम होती है। 

वहीं क्रिकबज की रिपोर्ट के अनुसार, अगले तीन साल के लिए स्पॉन्सरशिप बीसीसीआई को चाहिए, जिसमें टी20 वर्ल्ड कप और वनडे वर्ल्ड कप 2027 शामिल है। 

करीब 130 मैच भारतीय टीम 2027 तक खेलने वाली है। इस तरह 400 करोड़ रुपये से ज्यादा की डील बीसीसीआई को नए स्पॉन्सर से मिल सकती है। फाइनल फिगर इससे भी ज्यादा हो सकता है। 16 सितंबर को होने वाले बिडिंग प्रोसेस के बाद पता चलेगा कि किस कंपनी ने कितनी प्राइस में राइट्स खरीदे हैं।