प्रेम कहानी से बनी अरबों डॉलर की Zoom, कॉलेज के दिनों की एक मुलाकात ने बदली दुनिया

आज की दुनिया में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्लेटफॉर्म्स में Zoom सबसे लोकप्रिय है। जब भी कई सारे लोगों को एक साथ वीडियो कॉल के कनेक्ट करने की बात आती है, तो लोग सबसे पहले Zoom ऐप का ही यूज करते हैं। जूम की सफलता की जड़ें एक लव स्टोरी है। कंपनी के फाउंडर एरिक युआन की जवानी के दिनों की एक प्रेम कहानी ने ही यह सोच पैदा की है, जिसने आगे चलकर Zoom की दुनिया का सबसे बड़ा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्लेटफॉर्म बना दिया है।10 घंटे की ट्रेन में यात्रा करने से बड़ा आइडिया सामने आयाजब एरिक युआन चीन के कॉलेज में पढ़ाई करते थे, तब उनकी मुलाकात शैरी से हुई। दोनों अलग-अलग विश्वविद्यालयों में पढ़ते थे और हर हफ्ते 10 घंटे की लंबी ट्रेन यात्रा कर एक-दूसरे से मिलने जाते थे। इस थकाने वाली दिनचर्या से एरिक भी परेशान हो गए है। इसी दौरान उनके मन में ऐसा प्लेटफॉर्म बनाने का विचार आया, जो दूर बैठे लोगों को ऐसे जोड़ सके, जैसे वे आमने-सामने बैठे हों।वीजा का 8 रिजेक्शन भी नहीं डिगा सकी हिम्मतकॉलेज के बाद भी यह सपना एरिक के मन में कायम रहा। अंततः 1997 में वे सिलिकॉन वैली पहुंचे और WebEx से जुड़ गए। कमाल की बात यह है कि अमेरिका के लिए उनका वीजा आठ बार खारिज हुआ, फिर भी उन्होंने हार नहीं मानी। 2007 में WebEx के अधिग्रहण के बाद एरिक Cisco में इंजीनियरिंग के वाइस प्रेसिडेंट बन गए। यहां उन्होंने एक आसान वीडियो कॉलिंग सिस्टम बनाने को लेकर सुझाव दिए, मगर उनके विचारों को लगातार नजरअंदाज किया गया। आखिर में एरिक ने नौकरी छोड़कर अपने सपने को अपने दम पर पूरा करने का फैसला लिया।Saasbee से Zoom तक का सफरवर्ष 2011 में एरिक युआन ने Saasbee नाम से कंपनी शुरू की, जिसे बाद में Zoom Video Communications नाम दिया जाता है। जूम का उद्देश्य वीडियो कनेक्शन को इतना आसान बनाना था कि कोई भी, कहीं भी, बिना रुकावट एक दूसरे से बात कर सके। 2019 में Zoom के IPO के बाद कंपनी की वैल्यू करीब 9 बिलियन डॉलर पहुंच गई, जो 2017 की प्राइवेट वैल्यूएशन से नौ गुना अधिक थी।  कोविड-19 के दौरान Zoom की लोकप्रियता आसमान छू गई। उस दौरान केवल दो महीनों में वेब कॉन्फ्रेंसिंग की डिमांड 418% बढ़ गई। कोविड-19 के समय Zoom  हर घर, स्कूल और ऑफिस का हिस्सा बन गया। आज भी यह लोगों के दिलों में Zoom जरुरी हिस्सा बना हुआ है।AI के दौर में इसकी नई शुरुआत हुई हैएरिक युआन ने बताया है कि Zoom अब AI की मदद से नए दौर के संचार और सहयोग को निश्चित करेगा। कंपनी यूनिफाइड कम्युनिकेशन और कस्टमर एक्सपीरियंस मार्केट में पैठ बनाने की तैयारी कर रहा है। बता दे कि, आज के समय में Zoom का मार्केट कैप 23.5 बिलियन डॉलर है। 

Dec 3, 2025 - 16:31
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आज की दुनिया में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्लेटफॉर्म्स में Zoom सबसे लोकप्रिय है। जब भी कई सारे लोगों को एक साथ वीडियो कॉल के कनेक्ट करने की बात आती है, तो लोग सबसे पहले Zoom ऐप का ही यूज करते हैं। जूम की सफलता की जड़ें एक लव स्टोरी है। कंपनी के फाउंडर एरिक युआन की जवानी के दिनों की एक प्रेम कहानी ने ही यह सोच पैदा की है, जिसने आगे चलकर Zoom की दुनिया का सबसे बड़ा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्लेटफॉर्म बना दिया है।

10 घंटे की ट्रेन में यात्रा करने से बड़ा आइडिया सामने आया

जब एरिक युआन चीन के कॉलेज में पढ़ाई करते थे, तब उनकी मुलाकात शैरी से हुई। दोनों अलग-अलग विश्वविद्यालयों में पढ़ते थे और हर हफ्ते 10 घंटे की लंबी ट्रेन यात्रा कर एक-दूसरे से मिलने जाते थे। इस थकाने वाली दिनचर्या से एरिक भी परेशान हो गए है। इसी दौरान उनके मन में ऐसा प्लेटफॉर्म बनाने का विचार आया, जो दूर बैठे लोगों को ऐसे जोड़ सके, जैसे वे आमने-सामने बैठे हों।

वीजा का 8 रिजेक्शन भी नहीं डिगा सकी हिम्मत

कॉलेज के बाद भी यह सपना एरिक के मन में कायम रहा। अंततः 1997 में वे सिलिकॉन वैली पहुंचे और WebEx से जुड़ गए। कमाल की बात यह है कि अमेरिका के लिए उनका वीजा आठ बार खारिज हुआ, फिर भी उन्होंने हार नहीं मानी। 2007 में WebEx के अधिग्रहण के बाद एरिक Cisco में इंजीनियरिंग के वाइस प्रेसिडेंट बन गए। यहां उन्होंने एक आसान वीडियो कॉलिंग सिस्टम बनाने को लेकर सुझाव दिए, मगर उनके विचारों को लगातार नजरअंदाज किया गया। आखिर में एरिक ने नौकरी छोड़कर अपने सपने को अपने दम पर पूरा करने का फैसला लिया।

Saasbee से Zoom तक का सफर

वर्ष 2011 में एरिक युआन ने Saasbee नाम से कंपनी शुरू की, जिसे बाद में Zoom Video Communications नाम दिया जाता है। जूम का उद्देश्य वीडियो कनेक्शन को इतना आसान बनाना था कि कोई भी, कहीं भी, बिना रुकावट एक दूसरे से बात कर सके। 2019 में Zoom के IPO के बाद कंपनी की वैल्यू करीब 9 बिलियन डॉलर पहुंच गई, जो 2017 की प्राइवेट वैल्यूएशन से नौ गुना अधिक थी।  कोविड-19 के दौरान Zoom की लोकप्रियता आसमान छू गई। उस दौरान केवल दो महीनों में वेब कॉन्फ्रेंसिंग की डिमांड 418% बढ़ गई। कोविड-19 के समय Zoom  हर घर, स्कूल और ऑफिस का हिस्सा बन गया। आज भी यह लोगों के दिलों में Zoom जरुरी हिस्सा बना हुआ है।

AI के दौर में इसकी नई शुरुआत हुई है

एरिक युआन ने बताया है कि Zoom अब AI की मदद से नए दौर के संचार और सहयोग को निश्चित करेगा। कंपनी यूनिफाइड कम्युनिकेशन और कस्टमर एक्सपीरियंस मार्केट में पैठ बनाने की तैयारी कर रहा है। बता दे कि, आज के समय में Zoom का मार्केट कैप 23.5 बिलियन डॉलर है।