OpenAI ने अपने लोकप्रिय AI चैटबॉट ChatGPT में एक क्रांतिकारी बदलाव किया है। अब ChatGPT ऐप के जरिए यूज़र्स सीधे शॉपिंग कर सकते हैं। यह नया फीचर ChatGPT के Search मोड में जोड़ा गया है। इसका मतलब है कि अब यूजर्स इंटरनेट पर किसी भी प्रोडक्ट को खोज सकते हैं, उसकी तुलना कर सकते हैं और उसे सीधे खरीद भी सकते हैं, ठीक वैसे ही जैसे Google Search का इस्तेमाल करते हुए शॉपिंग की जाती है। इससे न केवल यूजर्स का समय बचेगा बल्कि खरीददारी का अनुभव भी ज्यादा स्मार्ट और सहज हो जाएगा। ChatGPT में शॉपिंग फीचर का आना तकनीक की दुनिया में एक बड़ा बदलाव है। यह न केवल सर्च के तरीके को बदल सकता है, बल्कि शॉपिंग के अनुभव को भी ज्यादा स्मार्ट, सुविधाजनक और AI आधारित बना देगा। अब देखना यह होगा कि यूजर्स इस फीचर को किस तरह अपनाते हैं और गूगल इस नई चुनौती का कैसे जवाब देता है।
यह नया फीचर ChatGPT के GPT-4o मॉडल में डिफॉल्ट रूप से उपलब्ध होगा, जो कि OpenAI का लेटेस्ट और सबसे पावरफुल जनरेटिव AI मॉडल है। GPT-4o का मतलब है GPT-4 “Omni” यानी ऐसा मॉडल जो टेक्स्ट, विज़ुअल, ऑडियो– सभी इनपुट को समझने और रिस्पॉन्ड करने में सक्षम है।
सर्च मोड से हुआ एक अरब से ज्यादा वेब सर्च
OpenAI ने दावा किया है कि ChatGPT का Search मोड इस समय सबसे तेजी से लोकप्रिय हो रहा फीचर है। कंपनी के अनुसार, केवल पिछले एक सप्ताह में ही एक अरब से अधिक वेब सर्च इस मोड के जरिए किए गए हैं। यह आंकड़ा यह दिखाने के लिए पर्याप्त है कि लोग अब गूगल सर्च के अलावा भी अन्य विकल्पों की ओर तेजी से आकर्षित हो रहे हैं, और ChatGPT इस प्रतिस्पर्धा में Google के लिए एक बड़ी चुनौती बनकर उभर रहा है।
नया अनुभव: प्रोडक्ट रिजल्ट, दाम, रिव्यू और विजुअल्स एक साथ
शॉपिंग को बेहतर बनाने के लिए ChatGPT अब सर्च रिजल्ट्स में ज्यादा डिटेल्स दिखाएगा। इसमें बेहतर प्रोडक्ट रिजल्ट्स, उनकी तस्वीरें, कीमतें, यूजर्स के रिव्यू और सीधे खरीदने के लिए लिंक शामिल होंगे। यह अनुभव बिल्कुल ऐसा होगा जैसे कोई ऑनलाइन ई-कॉमर्स साइट पर सर्च कर रहा हो, लेकिन फर्क यह है कि यह सबकुछ एक ही चैट इंटरफेस में और AI की मदद से ज्यादा स्मार्ट तरीके से होगा।
OpenAI ने यह भी स्पष्ट किया है कि ChatGPT द्वारा दिखाए जाने वाले प्रोडक्ट्स विज्ञापन नहीं होंगे। इसका मतलब है कि यूजर को जो प्रोडक्ट रिजल्ट दिखाए जाएंगे, वे किसी कंपनी के प्रचार या पैसे लेकर नहीं दिखाए जा रहे, बल्कि ये स्वतंत्र रूप से चयनित होंगे और पूरी तरह निष्पक्ष होंगे।
सभी यूज़र्स को मिलेगा फायदा
OpenAI का कहना है कि यह नया शॉपिंग फीचर धीरे-धीरे ChatGPT के Plus, Pro, Free और यहां तक कि बिना लॉगिन करने वाले यूज़र्स के लिए भी रोलआउट किया जा रहा है। अगले कुछ दिनों में यह सुविधा दुनियाभर के सभी यूजर्स को उपलब्ध हो जाएगी।
क्या Google के लिए बढ़ेगा खतरा?
ChatGPT में यह नया फीचर जोड़ना निश्चित ही Google सर्च के लिए खतरे की घंटी है। Google लंबे समय से ऑनलाइन सर्च और शॉपिंग में नंबर 1 बना हुआ है, लेकिन अब AI आधारित चैट इंटरफेस के माध्यम से यूजर्स को एक ही जगह पर जवाब, प्रोडक्ट सुझाव और खरीददारी की सुविधा मिलने से ChatGPT उसकी मजबूत टक्कर में खड़ा हो गया है।
भविष्य में अगर OpenAI इस सुविधा को और विस्तारित करता है, तो यह गूगल जैसी दिग्गज कंपनियों की मोनोपॉली को सीधे चुनौती दे सकता है।
यूज़र्स के लिए फायदे का सौदा
ChatGPT में शॉपिंग फीचर का आना तकनीक की दुनिया में एक बड़ा बदलाव है। यह न केवल सर्च के तरीके को बदल सकता है, बल्कि शॉपिंग के अनुभव को भी ज्यादा स्मार्ट, सुविधाजनक और AI आधारित बना देगा। अब देखना यह होगा कि यूजर्स इस फीचर को किस तरह अपनाते हैं और गूगल इस नई चुनौती का कैसे जवाब देता है।
- डॉ. अनिमेष शर्मा